Vatican Radio HIndi

पाठकों व श्रोताओं के पत्र

In Church, Letters on March 1, 2012 at 8:38 am

प्रस्तोताः जोसेफ कमल बाड़ा

  • मैं वाटिकन रेडियो का नियमित श्रोता हूँ। आपके कार्यक्रम ज्ञानवर्धक लगते है आप मुझे स्टीकर और पत्रिका जरूर भेजें। वाटिकन रेडियो के स्टीकर अच्छे व सुन्दर होते है।
    मूलचन्द गढवीर बिजराड चौहटन बाड़मेर राजस्थान (ई मेल 26 परवरी)

मै वेटिकन रेडियो को रोज सुनता हूँ। आपके सभी कार्यक्रम अच्छे लगते है कृपया पत्रिका भेजें।
कपिल कागा बिजराड चौहटन बाड़मेर राजस्थान (ई मेल 26 फरवरी)

  • नमस्कार जी, मै वाटिकन रेडियो का नियमित श्रोता हूँ। आपके कार्यक्रम हमारे क्षैत्र मे साफ नही आते है कृपया ठीक करे। मैं कई बार माँग कर चुका हूँ लेकिन आप स्टीकर और पत्रिका नही भेजते। कृपया स्टीकर और पत्रिका जरूर भेजें।
    कृपाराम कागा बिजराड चौहटन बाड़मेर राजस्थान ई मेल 26 फरवरी)

महोदय जी जय मसीह की। मैं वाटिकन रेडियो के प्रोग्राम को नियमित सुन कर, अपने आत्मिक जीवन में लाभ पा रहा हूँ, धन्यवाद ।
हेमलाल प्रजापति सोनपुरी टेंगनमाड़ा बिलासपुर छत्तीसगढ (ई मेल 24 फरवरी)

  • मनुष्य सृष्टि का सर्वश्रेष्ठ प्राणी इसी कारण माना जाता है क्यंकि वह सोच, विचार और समझ सकता है कि मानवता के हित में क्या भला, क्या बुरा है। वह इसे जान-समझ कर ऐसे उपाय कर सकता है कि मानवता बुराई का मार्ग त्याग कर अच्छाई की राह पर अग्रसर हो. यह भी एक प्राकृतिक सत्य है कि जन्मजात स्वभाव से मनुष्य शांतिकामी और शांत रहने वाला प्राणी है. वे तो परिस्थिति ही ऐसी बन जाया करती है कि कभी-कभी शांत रहने वाला मनुष्य भी शांति को भंग करने के लिए बाध्य हो जाता है। यह भी एक ऐतिहासिक बात है कि जब से मानव-समाज की विकास-यात्रा आरंभ हुई है, तभी से वह स्वयं ही किन्ही कारणों से अनुप्राणित होकर स्वयं ही शांति भंग करता आया है और फिर उस अशांति को शांति में बदलने के उपाय भी करता आया है. इस प्रकार आरंभ से लेकर आज तक का मानव-विकास का इतिहास एकदम बिना द्वंद्व का नहीं कहा जा सकता. वह शांति-अशांति के संघर्ष का इतिहास ही रहा है।
    मितुल कंसल इंटरनेशनल रेडियो लिस्नर्स फ्रेंडस क्लब मरकंडा शाहबाद कुरूक्षेत्र हरियाणा ( ई मेल 13 फरवरी)

आप सभी को महाशिवरात्रि की बहुत बहुत बधाइयाँ। महाशिवरात्रि हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। यह भगवान शिव का प्रमुख पर्व है। फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को शिवरात्रि पर्व मनाया जाता है। माना जाता है कि सृष्टि के प्रारंभ में इसी दिन मध्यरात्रि भगवान शंकर का ब्रह्मा से रुद्र के रूप में अवतरण हुआ था। प्रलय की बेला में इसी दिन प्रदोष के समय भगवान शिव तांडव करते हुए ब्रह्मांड को तीसरे नेत्र की ज्वाला से समाप्त कर देते हैं। इसीलिए इसे महाशिवरात्रि अथवा कालरात्रि कहा गया। तीनों भुवनों की अपार सुंदरी तथा शीलवती गौरां को अर्धांगिनी बनाने वाले शिव प्रेतों व पिशाचों से घिरे रहते हैं। उनका रूप बड़ा अजीब है। शरीर पर मसानों की भस्म, गले में सर्पों का हार, कंठ में विष, जटाओं में जगत-तारिणी पावन गंगा तथा माथे में प्रलयंकर ज्वाला है। बैल को वाहन के रूप में स्वीकार करने वाले शिव अमंगल रूप होने पर भी भक्तों का मंगल करते हैं और श्री-संपत्ति प्रदान करते हैं।
मितुल कंसल इंटरनेशनल रेडियो लिस्नर्स फ्रेंडस क्लब मरकंडा शाहबाद कुरूक्षेत्र हरियाणा ( ई मेल 20 फरवरी)

  • 19 फरवरी की पहली सभा में शाम 8 बजे 41 मीटर बैंड पर साप्ताहित कार्यक्रम नई दिशाएँ के तहत शिक्षित बनें अपनी योग्यता पहचानों और जीवन के प्रति सही अभिगम अपनायें विषय पर एक लघु चर्चा प्रस्तुत किया गया जो मुझे काफी पसंद आया। इसके लिए लिए आप सभी को कोटिशः धन्यवाद। मेरे विचार से स्वार्थ के कारण गरीबी बढ रही है, गरीबी बेरोजगारी का रूप भी है। आज शिक्षा पाने का अधिकार सभी व्यक्ति को है। युवा कार्यक्रम के बाद मैंने चेतना जागरण के तहत जंतर मंतर शीर्षक से एक लघु नाटिका सुना जो मुझे काफी पसंद आया। मेरे विचार से आज गाँव देहात में जंतर-मंतर और झाड-फूँक पर ज्यादा लोग विश्वास करते हैं। ओझा लोगों को ठगने का काम करते हैं। आज प्रसारण काफी साफ सुनाई दिया। कृपया वाटिकन भारती पत्रिका भेज दें।
    रजनीश कुमार महदेईयामठ परसापटटी करनौल मुजफ्फरपुर बिहार (ई मेल 20 फरवरी)

मैं एक शिक्षक हूँ। मैं अपने काम में बहुत व्यस्त रहता हूँ लेकिन आपके रेडियो स्टेशन से प्रसारित सब कार्यक्रमों को नियमित रूप से सुनता हूँ। आपके अच्छे प्रोग्राम के लिए धन्यवाद। कृपया मेरे लिए आपके रेडियो स्टेशन का कैलेंडर भेज दें।
मोहम्मद तसल्लीमुद्दीन सचिव, फ्रेंडस रेडियो क्लब हाट नुआगाँव पतालिर मोड़ नुआगाँव बांगलादेश ( ई मेल 26 फरवरी)

  • वाटिकन रेडियो की हिन्दी सेवा के सभी स्टाफ को मेरा नया साल का मुबारक कबूल हो। कृपया नये साल में आपका प्रोग्राम गाईड, मैगजीन, कैलेंडर और क्यू. एस. एल. कार्ड भेज दें। मैं आपके पत्र के इंतजार में हूँ। धन्यवाद।
    अफजल हुसैन स्टार हाऊस लालबाजार बारीपदा, मयूरभंज उडीसा
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: