Vatican Radio HIndi

कारितास द्वारा असम बाढ़ पीड़ितों को आर्थिक सहायता

In Church on August 9, 2016 at 2:35 pm


गुवाहाटी, मंगलवार, 9 अगस्त 2016 (ऊकान) : काथलिक उदारता संगठन कारितास इंडिया ने “प्रत्यक्ष नकद सहायता योजना” के तहत असम के 159 बाढ़ प्रभावित परिवारों को राहत और बहुत आवश्यक वस्तुएँ खरीदने के लिए 800 रु नकद राशि प्रदान की।

आने वाले दिनों में इस योजना के तहत 1000 परिवारों को नकद राशि प्रदान की जायेगी। यह राशि परिवारों की महिलाओं को दी जाएगी जिससे वे अपने परिवार के लिए आवश्यक वस्तुएँ खरीद सकें।

बोंगाईगाँव में कारितास इंडिया दल का अस्थायी निवास केंद्र है तथा यहीं से वे लखीमपूर, धेमाजी, माजुली,  मोरीगाँव, चिरांग और कोकराझार जिलों के बाढ़ प्रभावित गावों में राहत कार्य का संचालन कर रहे हैं।

असम के 21 जिलों में 16 लाख से अधिक लोग विनाशकारी बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। राज्य भर में सबसे ज्यादा प्रभावित जिले मोरीगांव, डबरी और लखीमपुर में मरने वालों की संख्या 34 पहुँच गई है। 14 जिलों में 36,000 से भी अधिक लोग 142 राहत शिविरों और वितरण केन्द्रों में शरण लिये हुए हैं।

मोरीगांव में राहत शिविरों और आश्रय घरों के रहने वालों की हालत बदतर हो रही है। हालांकि सरकार ने पीड़ितों के लिए भोजन का प्रबंध किया है पर अभी भी उन्हें तत्काल जरूरत की चीजें जैसे हाथ में नकदी, स्वच्छता किट, आश्रय, और सौर लैंप की आवश्यकता है।

चिरांग जिले के हाइलात दाईमारी ने कहा, “रातभर में बाढ़ ने मेरे 5 बीघा खेत की खड़ी फसल को नष्ट कर दिया जो मेरे परिवार की जीविका का एक मात्र साधन था। बाढ़ ने अपने साथ बालू और कंकड़ लाकर पूरे खेत में भर दिया और खेत को कब्रस्थान में तबदील कर दिया है। मेरा जीवन आज एक भिखारी से भी बदतर हो गया है और यही हालत मेरे गाँव के 113 परिवारों की है।”

राज्य के लगभग 45,000 हेक्टर खेत पानी में डूब गये हैं इसके अलावा बाढ़ ने कई सड़कों, बाँधों, और पुलों को तोड़ दिया है । असम के लोगों को इस बाढ़ के कारण भारी नुकसान उठाना पड़ा है।


(Margaret Sumita Minj)

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: