Vatican Radio HIndi

वाटिकन ने वेनेजुएला के संविधान सभा के निलंबन की मांग की

In Church on August 5, 2017 at 3:19 pm

वाटिकन सिटी, शनिवार 5 अगस्त 2017 (रेई) : वाटिकन ने शुक्रवार को नए संविधान सभा को निलंबित करने हेतु वेनेजुएला के नेताओं से अपील की है उनका मानना है कि यह दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र के भविष्य के लिए भयसूचक है।

वाटिकन राज्य के सचिवालय द्वारा जारी जोरदार शब्दों की विज्ञप्ति में कहा गया है कि संत पापा फ्राँसिस वेनेजुएला में हो रही घटनाओं से भली भाँति अवगत हैं, जहां राष्ट्रपति निकोलस मादुरो विपक्ष के साथ  अंतिम मुकाबला के लिए अपनी नई विधानसभा के उद्घाटन हेतु आगे बढ़ रहे हैं।

बयान के मुताबिक राजधानी काराकास में विधानसभा भवन में नये संवधान सभा के गठन हेतु 545 प्रतिनिधि के जमा होने की उम्मीद थी। इस विधानसभा भवन के करीब विपक्षी-नियंत्रित राष्ट्रीय असेंबली भवन भी है।

नए संविधान सभा को देश के संविधान को फिर से लिखने का काम सौंपा गया है और सभी अन्य सरकारी शाखाओं की शक्तियों को रद्द करने का ताकत रखती है।

वेनेज़ुएला में विपक्षी दलों ने इसे मानने से इंकार कर दिया है और कहा है कि वो आगे भी विरोध जारी रखेगी। तीन महीनों के दौरान सरकार के विरोध प्रदर्शन में एक सौ पच्चीस लोग मारे गए हैं।

बयान में वाटिकन ने वेनेजुएला की “क्रांतिकारी और संकट की स्थिति, प्रदर्शनकारियों की मौत और गिरफ्तारियों पर गंभीर चिंता” व्यक्त की है। वेनेजुएला के सभी सदस्यों, विशेष रूप से सुरक्षा बलों को हिंसा से बचने या बल का अत्यधिक उपयोग न करने की अपील करती है।

संत पापा फ्राँसिस ने वेनेजुएला वासियों को अपनी प्रार्थनाओं का आश्वासन दिया है और दुनिया भर के लोगों को संकट के इस पल में देश के लिए प्रार्थना करने हेतु आमंत्रित किया है।


(Margaret Sumita Minj)

Leave a comment