Vatican Radio HIndi

धर्माध्यक्षीय धर्मसभा के पूर्व युवाओं के सम्मेलन का दस्तावेज प्रकाशित

In Church on March 26, 2018 at 3:21 pm

वाटिकन सिटी, सोमवार 26 मार्च 2018 (वीआर,रेई) : धर्माध्यक्षीय धर्मसभा के महासचिव ने शनिवार 24 मार्च पत्रकारों को बताया कि विश्व के अनेक देशों से जमा हुए 300 युवाओं ने अक्टूबर 2018  में होने वाले धर्माध्यक्षीय धर्मसभा की तैयारी में अपने एक सप्ताह के सम्मेलन के दौरान अपने कामों का एक दस्तावेज तैयार किया।

संत पापा फ्राँसिस की उपस्थिति में 19 मार्च को शुरु किया धर्माध्यक्षीय महासभा के पूर्व युवाओं का एक सप्ताह के सम्मेलन के अंत में शनिवार 25 मार्च को वेटिकन में युवा लोगों का एक दस्तावेज़ प्रस्तुत किया गया।

अक्टूबर 2018 को होने वाली धर्माध्यक्षीय धर्मसभा का विषय है, “युवा लोग, विश्वास और बुलाहटीय आत्म-परख”

धर्माध्यक्षीय धर्मसभा के महासचिव कार्डिनल लोरेंजो बालदिस्सेरी ने वाटिकन प्रेस कार्यालय में ब्रीफिंग के दौरान दस्तावेज पेश करते हुए कहा कि यह उन स्रोतों में से एक है जो धर्मसभा की तैयारी के लिए योगदान देगा।

दुनिया भर से योगदान

कार्डिनल लोरेंजो बालदिस्सेरी ने यह भी कहा कि अन्य योगदान धर्माध्यक्षीय सम्मेलनों द्वारा प्रदान किए जाएंगे, जो पूर्वी काथालिक कलीसियाओं की धर्मसभाओं द्वारा और पूरे विश्व के धर्मप्रांतों में आयोजित सत्रों के परिणाम स्वरूप संकलन दस्तावेज उपलब्ध कराये जाएंगे। उन्होंने कहा कि युवा लोगों को ऑनलाइन प्रश्नावली के प्रस्ताव और सितंबर 2017 में धर्मसभा के सचिवालय द्वारा आयोजित युवा लोगों पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी के हस्तक्षेप के परिणामों को धर्मसभा की सामग्रियों में जोड़ दिया जाएगा।

तीन-भागों में विभक्त दस्तावेज़

कार्डिनल बालदिस्सेरी ने कहा कि इस सप्ताह के दौरान तैयार किए गए दस्तावेज़ को तीन भागों में विभाजित किया गया है : पहला भाग, आज की दुनिया में युवा लोगों की चुनौतियों और अवसरों से संबंधित है, दूसरा भाग युवाओं के  विश्वास और बुलाहटीय आत्म-परख और युवा लोगों को साथ चलने और साथ देने के बारे में है तथा तीसरे भाग में है कलीसिया की रचनात्मक और प्रेरितिक गतिविधियाँ।

उन्होंने कहा कि पांच महाद्वीपों के लगभग 15,300 युवा लोगों ने बैठक में भाग लिया – शारीरिक रूप से या संचार के माध्यम से – दुनिया भर के सभी युवाओं का प्रतिनिधित्व किया।

खजूर रविवार को यह दस्तावेज युवा सम्मेलन के कुछ युवाओं द्वारा संत पापा को सौंपा जाएगा। संत पापा को दस्तावेज देने के लिए पानामा के एक युवक को चुना गया है। पानामा आने वाले वर्ष 2019 में विश्व युवा दिवस की मेजबानी करेगा।


(Margaret Sumita Minj)

Leave a comment