Vatican Radio HIndi

‘युखारिस्त स्वार्थी मनोभाव को दूर करता है’,संत पापा फ्राँसिस

In Church on June 4, 2018 at 2:38 pm

वाटिकन सिटी, सोमवार 4 जून 2018 (रेई) : ‘युखारिस्त हमारे स्वार्थी मनोभाव को दूर करता है और हमें पूरी तरह से येसु के साथ जोड़ता है। यह बात संत पापा फ्राँसिस ने रविवार को ‘कॉर्पस क्रिस्टी के महापर्व’ अर्थात ‘येसु के पवित्र शरीर और लहू का महापर्व’ के अवसर पर संत पेत्रुस महागिरजाघर के प्राँगण में हजारों की संख्या में एकत्रित तीर्थयात्रियों और विश्वासियों के साथ देवदूत प्रार्थना का पाठ करने के उपरांत कही।

संत पापा फ्राँसिस ने कहा कि कॉर्पस क्रिस्टी का पर्व “मसीह की ओर आकर्षित होने और उसी में परिवर्तित हो जाने का रहस्य है।”

उन्होंने कहा, “मसीह के शरीर और रक्त से खुद को पोषित करके,” “हम उसमें एक हो जाते हैं और हम उसका प्यार प्राप्त करते हैं। उनका यह प्यार सिर्फ अपने में सीमित रखने के लिए नहीं, बल्कि इसे दूसरों के साथ साझा करने के लिए।”

मसीह में परिवर्तित हो जाना

संत पापा ने कहा कि ईश्वर से प्राप्त प्यार हमें उनकी योजना को दुनिया में प्रकट करने के लिए प्रेरित करता है।

येसु की उपस्थिति, , “हमारे स्वार्थी दृष्टिकोण को आग की तरह जला डालता है” और “येसु हमारे साथ मिलकर हमें अपने भाईयों और बहनों के लिए खुद को रोटी के समान तोड़ने की इच्छा को उजागर करते है।” कॉर्पस क्रिस्टी का त्यौहार “प्यार, धीरज और बलिदान की एक यथार्थ शिक्षा है, जिसे हम क्रूस पर कुर्बान येसु में पाते हैं।”

संत पापा ने कहा,  जो हाशिए पर जीवन यापन करते हैं और जो अकेले हैं उन्हें हम अपने साथ सम्मिलित करें उनका स्वागत करें। “युखारिस्त में जीवित येसु की उपस्थिति एक दरवाजे की तरह है जो मंदिर और सड़क के बीच, विश्वास और इतिहास के बीच, ईश्वर के शहर और मनुष्य के शहर के बीच खुली है।”

पवित्र युखारिस्त की शोभायात्रा

संत पापा फ्राँसिस ने कॉर्पस क्रिस्टी रविवार को विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में परंपरागत रूप से होने वाली कई युखारीस्तीय शोभायात्रा का भी उल्लेख किया।

उन्होंने कहा, “कॉर्पस क्रिस्टी इस तथ्य का एक स्पष्ट संकेत हैं कि येसु, जो मर गये, जी उठे  और आज भी इस दुनिया के मार्गों पर चलना जारी रखा है और वे हमारे साथ हैं और हमारा मार्ग मार्गदर्शन करते हैं।”

संत पापा ने कहा कि शाम को वे रोम स्थित ओस्तिया उपनगर में पवित्र युखारीस्त समारोह को अनुष्ठान करेंगे साथ ही कॉर्पस क्रिस्टी शोभा यात्रा का नेतृत्व करेंगे। ओस्तिया में “धन्य पापा पॉल VI ने 50 साल पहले कॉर्पस क्रिस्टी का महोत्सव मनाया था।”


(Margaret Sumita Minj)

Leave a comment